हिमाचल प्रदेश सरकार

उद्यान विभाग

ईउद्यान

eUdyan-Integrated Horticulture Sector Management System (IHSMS)
Citizen Charter
हमारा नज़रिया
बागवानी के वैज्ञानिक और सतत विकास के माध्यम से समृद्ध हिमाचल.
हमारा उद्देश्य
राज्य में कृषक समुदाय की आर्थिक समृद्धि के लिए फसल उत्पादकता सुधार, फसल सुरक्षा, फसल कटाई के बाद प्रबंधन, विपणन और प्रसंस्करण के कार्यक्रमों के कार्यान्वयन के माध्यम से बागवानी का वैज्ञानिक और एकीकृत विकास।
सेवाएं दी गईं
हम निम्नलिखित सेवाएँ प्रदान करते हैं:
  • 1.उन्नत/गुणवत्तापूर्ण पौध सामग्री की आपूर्ति।
  • 2.किसानों का प्रशिक्षण.
  • 3.तकनीकी सलाहकार सेवाएँ.
  • 4.फल नर्सरी के पंजीकरण के लिए लाइसेंस प्रदान करना।
  • 5.पत्ती विश्लेषण के माध्यम से पौधों के पोषण पर सलाहकार सेवा।
  • 6.सामुदायिक कैनिंग सेवा.
  • 7.बागवानी इनपुट/गतिविधियों पर सब्सिडी का अनुदान।
  • 8.गुणवत्तापूर्ण बागवानी आदानों की आपूर्ति।
  • 9.अन्य सहायक गतिविधियाँ जैसे फूलों की खेती, मधुमक्खी पालन, मशरूम की खेती और फल प्रसंस्करण
सेवा मानक
हमारा उद्देश्य निम्नलिखित सेवा गुणवत्ता पैरामीटर प्राप्त करना है:
क्रमांक। सेवाएं सेवाएँ/प्रदर्शन मानक जिम्मेदार अधिकारी का संपर्क विवरण महत्व प्रक्रिया दस्तावेज़ की आवश्यकता शुल्क
1 उन्नत/गुणवत्तापूर्ण पौध सामग्री की आपूर्ति आवेदन प्राप्त होने के 60 दिनों के भीतर प्रतिक्रिया। विभागीय दरों पर पंजीकृत फल नर्सरियों से आपूर्ति। गुणवत्तापूर्ण पौध सामग्री का उत्पादन "मानक संचालन प्रक्रियाएं" संबंधित ब्लॉक में एसएमएस/एचडीओ/एचईओ 18% पहले आओ पहले पाओ के आधार पर विधिवत भरे हुए और सभी प्रकार से पूर्ण आवेदन प्राप्त होने के बाद प्राथमिकता निर्धारित की जाती है। निर्धारित आवेदन एवं आवेदन बांड प्रपत्र1 निर्धारित आवेदन एवं आवेदन बांड फॉर्म1 विधिवत भरा हुआ और सभी प्रकार से पूर्ण. Nil
शीत ऋतु के पौधे आवेदन की प्राप्ति 31 अक्टूबर तक
वर्षा ऋतु के पौधे आवेदन की प्राप्ति 30 अप्रैल तक
2 प्रशिक्षण एवं क्षमता निर्माण
क) नर्सरी बढ़ाने, फलों की खेती, फूलों की खेती, मधुमक्खी पालन, मशरूम की खेती और फल और सब्जी प्रसंस्करण में किसानों का प्रशिक्षण
आवेदन प्राप्ति के बाद 30 दिनों के भीतर प्रतिक्रिया के अनुसार ‘प्रशिक्षण मैनुअल’ संबंधित ब्लॉक में एसएमएस/एचडीओ/एचईओ, निदेशालय शिमला में एसएमएस (प्रशिक्षण) 18% आवेदन की सभी प्रकार से जांच और पहले आओ पहले पाओ के आधार पर प्राथमिकता दी जाएगी निर्धारित प्रारूप पर आवेदन, पासपोर्ट साइज फोटो, हिमाचली एवं श्रेणी प्रमाण पत्र. शून्य
ख) कर्मचारियों की क्षमता निर्माण 'प्रशिक्षण मैनुअल' के अनुसार’
3 कार्यालय/फार्म स्तर पर तकनीकी सलाहकार सेवाएँ अनुरोध प्राप्त होने के तुरंत बाद या 7 दिनों के भीतर संबंधित ब्लॉक में एसएमएस/एचडीओ/एचईओ 18% अनुरोध को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर निपटाया जाता है. सादे कागज पर अनुरोध करें शून्य
4 फलों की नर्सरी के पंजीकरण/नवीनीकरण के लिए लाइसेंस प्रदान करना आवेदन प्राप्ति के 45 दिन बाद सभी प्रकार से पूर्ण। 'हिमाचल प्रदेश फल नर्सरी पंजीकरण अधिनियम 1973 के अनुसार’ सक्षम प्राधिकारी/एसएमएस (एनआईसी)/एचडीओ निदेशालय शिमला. 15% हिमाचल प्रदेश फल नर्सरी पंजीकरण नियमों के तहत निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार’.. पंजीकरण के लिए निर्धारित प्रारूप पर आवेदन /नवीनीकरण पुराने समाप्त हो चुके लाइसेंस, यदि कोई हो, के साथ विधिवत भरा हुआ और सभी प्रकार से पूर्ण और संबंधित एचडीओ ब्लॉक की निरीक्षण रिपोर्ट संलग्न करें रु. 100/- ट्रेजरी चालान के माध्यम से
5 पत्ती विश्लेषण के माध्यम से पौधों के पोषण पर सलाहकार सेवा किसान से नमूना प्राप्त होने के 120 दिन बाद निर्दिष्ट प्रक्रिया निदेशालय में वरिष्ठ विश्लेषणात्मक अधिकारी और संबंधित प्रयोगशालाओं के प्रभारी 10% स्वस्थ पत्ती के नमूनों के साथ निर्धारित प्रारूप पर ब्लॉक/केंद्र के अधिकारी को आवेदन. शून्य शून्य
6 सामुदायिक कैनिंग सेवाएँ कच्चे माल की प्राप्ति के 20 दिन बाद संबंधित फल डिब्बाबंदी इकाई के प्रभारी 8% चीनी, नमक, मसाले आदि जैसी अन्य आवश्यक सामग्री के साथ अच्छी स्थिति में कच्चे माल की प्राप्ति। उत्पाद पहले आओ पहले पाओ के आधार पर तैयार किए जाते हैं। सादे कागज पर अनुरोध करें समय-समय पर अनुमोदित नाममात्र शुल्कe
7 बागवानी आदानों की आपूर्ति इनपुट की मांग के लिए आवेदन की प्राप्ति 31 मई तक संबंधित ब्लॉक का एसएमएस/एचडीओ/एचईओ 6% इनपुट की आपूर्ति बजट की उपलब्धता के आधार पर की जाएगी निर्धारित आवेदन पत्र विधिवत भरा हुआ और सभी प्रकार से पूर्ण निर्धारित बांड फॉर्म के साथ संलग्न है शून्य
8 सब्सिडी का अनुदानइनपुट/बागवानी गतिविधियाँ स्वीकृत कार्यों के पूरा होने का संतोषजनक क्षेत्रीय सत्यापन के 30 दिन बाद संबंधित जिले के उप निदेशक बागवानी को एसएमएस करें 7% ब्लॉक पर एसएमएस/एचडीओ की अनुशंसा के साथ सब्सिडी का मामला पूरा करें। एनईएफटी/आरटीजीएस के माध्यम से भुगतानकर्ता के खाते में सब्सिडी जारी करना एसएमएस/एचडीओ ब्लॉक द्वारा अनुशंसा के साथ बिल वाउचर, फोटो एनओसी आदि के साथ पूरा मामला शून्य
सूचना की उपलब्धता:
निम्नलिखित विषयों पर जानकारी नीचे सूचीबद्ध अधिकारियों से प्राप्त की जा सकती है:
क्रमांक जानकारी अधिकारी का नाम पद का नाम पर स्थित संपर्क नंबर
1 इनपुट की आपूर्ति   एसएमएस/एचडीओ/एचईओ ब्लॉक मुख्यालय  
2 किसानों का प्रशिक्षण   एसएमएस/एचडीओ/एचईओ ब्लॉक मुख्यालय  
3 तकनीकी सलाहकार सेवाएँ   एसएमएस/एचडीओ/एचईओ ब्लॉक मुख्यालय  
4 नर्सरी पंजीकरण के लिए लाइसेंस हेतु अनुदान   एसएमएस (नर्सरी निरीक्षण एवं प्रमाणन) निदेशालय शिमला  
5 पत्ती विश्लेषण   प्रभारी पौध पोषण/वरि. विश्लेषणात्मक अधिकारी जिला/निदेशालय  
6 सामुदायिक कैनिंग सेवाएँ   प्रभारी फल डिब्बाबंदी इकाई/फल प्रौद्योगिकीविद् जिला/निदेशालय स्तर  
7 इनपुट/गतिविधियों पर सब्सिडी का अनुदान   डीडीएच/एसएमएस/एचडीओ जिला/ब्लॉक स्तर  
शिकायतों का निवारण:

सभी कर्मचारियों द्वारा विनम्र और सहायक सेवा प्रदान की जाएगी। उपरोक्त सेवा मानकों की डिलीवरी के संबंध में किसी भी शिकायत का स्वागत है। सेवा मानकों के अनुपालन न होने की स्थिति में, निम्नलिखित लोक शिकायत अधिकारियों के पास अपनी शिकायतें दर्ज कराने के लिए आपका स्वागत है:

  • एचईओ स्तर पर- ब्लॉक स्तर पर संबंधित एचडीओ
  • ब्लॉक स्तर पर- सब डिवीजन के संबंधित एस.एम.एस
  • जिला स्तर पर-जिला स्तर पर संबंधित डी.डी.एच
  • शिकायत निम्नलिखित लिंक पर ऑनलाइन भी दर्ज की जा सकती है:
    वेबसाइट का पता: www.hpagrisnet.in/horticulture
  • हेल्पलाइन नं. 0177-2842773 (विस्तार 203) (कार्यालय समय के दौरान प्रातः 10.00 बजे से सायं 5.00 बजे तक).
  • सभी शिकायतें 3 कार्य दिवसों के भीतर हमारे द्वारा स्वीकार की जाएंगी और की गई कार्रवाई पर अंतिम जवाब 15 कार्य दिवसों के भीतर सूचित किया जाएगा
  • राज्य सरकार के पोर्टल ई-समाधान के माध्यम से भी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज की जा सकती हैं.
शिकायत का बढ़ना:

यदि शिकायत का निवारण नहीं होता है, तो अंततः इसे उच्च स्तर पर निम्नलिखित नोडल प्राधिकारी के पास ले जाया जा सकता है। नोडल अधिकारी स्तर पर शिकायत निवारण की समय सीमा 30 कार्य दिवस है.

राज्य स्तर पर नोडल अधिकारी
  • नाम और amp; पद: संयुक्त निदेशक, बागवानी
  • पता: बागवानी निदेशालय, शिमला-2
  • फ़ोन नंबर: 0177-2841309/2842773(एक्सट.207)
  • ईमेल:horticulture-hp@nic.in
  • मोबाइल नंबर:9418045516
मुख्य हितधारकों की सूची::
क्रमांक मुख्य हितधारक
1. बागवानी विभाग के सभी सेवा उपयोगकर्ता
2. किसान संघ और सहकारी समितियाँ, गैर सरकारी संगठन, एसएचजी
3. सभी अधिकारी एवं कर्मचारी सदस्य  उद्यान विभाग
4. की सरकार  हिमाचल प्रदेश
5. की सरकार  भारत- कृषि और सहकारिता मंत्रालय
6. की सरकार एचपी उपक्रम: एचपी बागवानी उत्पाद विपणन और प्रसंस्करण निगम (एचपीएमसी), एचपी एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन (एचपीएआईसी), राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड (एनएचबी), हिमफेड, अन्य वित्तीय संस्थान, बीमा कंपनियां और अन्य संबंधित शीर्ष एजेंसियां
7. बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय,  नौणी, हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय, पालमपुर
8. बागवानी इनपुट और कीटनाशकों के सभी आपूर्तिकर्ता
उत्तरदायित्व केन्द्रों/संबद्ध अधीनस्थ संगठनों की सूची:

क्रमांक

उत्तरदायित्व केंद्र और amp; अधीनस्थ संगठन

नाम और पता

दूरभाष. नहीं

ईमेल

1.

राज्य स्तर

संयुक्त. निदेशक हॉर्ट. बागवानी निदेशालय, शिमला-2

01892232365

horticul-hp@nic.in

2.

उत्तर क्षेत्र स्तर

अपर निदेशक उद्यान

-do-

 

3.

जिला स्तर

संबंधित जिला मुख्यालयों पर डीडीएच

-do-

 

4.

ब्लॉक स्तर

संबंधित ब्लॉक मुख्यालयों पर एसएमएस/एचडीओ

-do-

 

5.

एचईओ स्तर

संबंधित हॉर्ट में एचईओ विस्तार केंद्र

-do-

 

6.

फल प्रसंस्करण

संबंधित फल डिब्बाबंदी इकाई में प्रभारी

-do-

 

7.

फल पौधों का पोषण

वरिष्ठ विश्लेषणात्मक अधिकारी, बागवानी निदेशालय, नवबहार, शिमला-2

-do-

 

8.

पौध संरक्षण/नर्सरी निरीक्षण एवं amp; प्रमाणीकरण

सक्षम प्राधिकारी बागवानी निदेशालय, नवबहार, शिमला-2

-do-

 

9.

मशरूम की खेती

संबंधित मशरूम इकाइयों पर एसएमएस (मशरूम)

-do-

 

10.

मधुमक्खी पालन

संबंधित क्षेत्र में एसएमएस (मधुमक्खीपालन)

-do-

 
सेवा प्राप्तकर्ताओं/हितधारकों से सांकेतिक अपेक्षाएँ:

सिटीजन चार्टर हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए हमारे और आपके बीच एक संयुक्त प्रयास है। इसके लिए हम निम्नलिखित पर आपका सहयोग चाहते हैं:

क्रमांक

अपेक्षाएं सेवा प्राप्तकर्ताओं/हितधारकों से

1.

नागरिकों से अनुरोध है कि वे सभी अपेक्षित दस्तावेजों/शुल्क के साथ आवेदन पत्र सावधानीपूर्वक भरें ताकि उनके मामलों पर शीघ्रता से कार्रवाई की जा सके

2.

सेवा गुणवत्ता मानकों में सुधार, पारदर्शिता बनाए रखने और इसे नागरिक अनुकूल बनाने के लिए योजनाओं के फायदे और नुकसान पर फीडबैक प्रदान किया जा सकता है.   

3.

गतिविधियों/परियोजना/योजना को समय पर पूरा करना ताकि हम निर्धारित समय सीमा के भीतर सब्सिडी जारी करने में सक्षम हो सकें

4.

यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि सेवाओं का उपयोग वास्तविक उद्देश्यों के लिए किया जाता है

5.

यदि कुछ भी गलत होता है, तो कृपया बताए अनुसार तुरंत विभाग के संबंधित स्थानीय अधिकारी से संपर्क करें

6.

कृषि पद्धतियों के लिए विभाग द्वारा अनुशंसित कार्यक्रम/राज्य विश्वविद्यालय द्वारा जारी पद्धतियों के पैकेज का पालन किया जाना चाहिए

उपयोगकर्ताओं/हितधारकों के साथ परामर्श:
  • हम अपने उपयोगकर्ताओं के सुझाव का स्वागत करते हैं
  • हम उपयोगकर्ताओं/उपयोगकर्ता प्रतिनिधियों के साथ जिला स्तर पर समय-समय पर समीक्षा बैठकें आयोजित करते हैं और आप इसमें शामिल हो सकते हैं। इसके लिए कृपया संबंधित जिले के उप निदेशक उद्यान से संपर्क करें

उप निदेशक

फोन नंबर

उपसंचालक उद्यानिकी, बिलासपुर

01978-222363

उप निदेशक, बागवानी, शिमला

0177-2841647

उप निदेशक, बागवानी, कुल्लू

01902-222407

उप निदेशक, बागवानी, चम्बा

01899-222845

उप निदेशक, बागवानी, हमीरपुर

01972-224757

उप निदेशक, बागवानी, कांगड़ा

01892-225110

उप निदेशक, बागवानी, मण्डी

01905-236095

उप निदेशक, बागवानी, सिरमौर

01702-222407

उप निदेशक, बागवानी, सोलन

01792-230741

उप निदेशक, बागवानी, ऊना

01975-223235

उप निदेशक, बागवानी, किन्नौर

01786-222362

उप निदेशक बागवानी, लाहौल स्पीति

01900-222250

गाइड बुक/हैंड बुक:

विभाग ने विभिन्न योजनाओं, पालन की जाने वाली प्रक्रियाओं और पात्रता शर्तों के साथ उपलब्ध सहायता की मात्रा पर साहित्य प्रकाशित किया है। ये प्रकाशन ग्राहक सूचना केंद्र, बागवानी सूचना प्रभाग, बागवानी निदेशालय, नवबहार, शिमला-2 फोन नंबर 0177-2842773 (विस्तार 203), फैक्स पर निःशुल्क उपलब्ध हैं। 0177-2842389; ईमेल: horticul-hp@nic.in.


ग्राहक किसी भी प्रश्न के लिए उप निदेशक बागवानी (सूचना) से भी संपर्क कर सकते हैं  at  संपर्क नंबर 0177-2842390 उपरोक्त के अलावा, जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है https://eudyan.hp.gov.in.

हमारी प्रतिबद्धता:

हम अपने सेवा उपयोगकर्ताओं के साथ परामर्श में इसे सहभागी और समावेशी बनाने के लिए चार्टर के तहत सेवाओं को लगातार संशोधित और बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं

हमें आपकी सेवा करने का अवसर देने के लिए धन्यवाद. आइए हम इस चार्टर को सफल बनाने में हाथ मिलाएँ